BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE 7

Published on 10 Mar 2013 ALL INDIA BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE HELD AT Dr.B. R. AMBEDKAR BHAVAN,DADAR,MUMBAI ON 2ND AND 3RD MARCH 2013. Mr.PALASH BISWAS (JOURNALIST -KOLKATA) DELIVERING HER SPEECH. http://www.youtube.com/watch?v=oLL-n6MrcoM http://youtu.be/oLL-n6MrcoM

Thursday, March 6, 2008

एटमी करार पर अमेरिका को इंतजार

एटमी करार पर अमेरिका को इंतजार


नई दिल्ली (वार्ता), बुधवार, 5 मार्च 2008( 21:10 IST )

अमेरिका ने भारत के साथ असैन्य परमाणु सहयोग समझौता संपन्न करने के बारे में जून तक की समय सीमा की ओर फिर ध्यान दिलाते हुए बुधवार को कहा कि उसे अंतरराष्‍ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के साथ भारत की बातचीत शीघ्र पूरा होने का शिद्दत से इंतजार है।

अमेरिका के विदेश सहायक मंत्री रिचर्ड बाउचर ने विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत के बाद कहा कि अमेरिकी कांग्रेस की बैठक अवकाश के लिए स्थगित होने से पहले उनका देश परमाणु समझौते पर बहुत तेजी से आगे बढ़ने तथा चीजों को ठीकठाक करने के लिए तैयार है।

एक सवाल के जवाब में बाउचर ने कहा- हमारा मानना है कि समय बहुत कम 'परमाणु समझौते के लिए' और कीमती है। हमें अभी भी कुछ चीजें ठीकठाक करनी हैं। हमें इंतजार है कि भारत सरकार हमें क्या कहने जा रही है। हम आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं। हम बहुत तेजी से आगे बढ़ना चाहते हैं। हमें अमेरिकी कांग्रेस को पर्याप्त समय देना होगा।

हाइड कानून के बारे में उन्होंने कहा कि यह अमेरिका के घरेलू विधायी कामकाज से जुड़ा प्रावधान है जबकि 123 समझौता सीधे भारत और अमेरिका से संबंधित है। उन्होंने कहा- मुझे दोनों के बीच कोई टकराव नजर नहीं आता।

यह पूछने पर समझौते को परमाणु आपूर्तिकर्ता देशों के समूह (एनएसजी) की मंजूरी कब तक मिल जाएगी, बाउचर ने कहा कि यह संगठन आम सहमति पर काम करता है तथा अप्रसार के लिए वचनबद्ध है।

उन्होंने कहा कि वे एनएसजी की मंजूरी के बारे में कोई अटकल नहीं लगाना चाहते, लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि एनएसजी में मामला जाने से पहले आईएईए में कागजी कार्रवाई पूरी हो जानी चाहिए।

No comments:

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...