BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE 7

Published on 10 Mar 2013 ALL INDIA BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE HELD AT Dr.B. R. AMBEDKAR BHAVAN,DADAR,MUMBAI ON 2ND AND 3RD MARCH 2013. Mr.PALASH BISWAS (JOURNALIST -KOLKATA) DELIVERING HER SPEECH. http://www.youtube.com/watch?v=oLL-n6MrcoM http://youtu.be/oLL-n6MrcoM

Wednesday, March 5, 2008

दो तिहाई अमेरिकी अनिद्रा से ग्रस्त

दो तिहाई अमेरिकी अनिद्रा से ग्रस्त
यौन संबंधों में दिलचस्पी खत्म हुई

वॉशिंगटन (भाषा), मंगलवार, 4 मार्च 2008( 11:52 IST ) हर पाँच में से एक अमेरिकी की दिलचस्पी यौन संबंधों में खत्म हो गई है। एक अध्ययन के मुताबिक इसका मुख्य कारण काम का अत्यधिक बोझ झेलना है।

सोमवार को जारी हुए नेशनल स्लीप फाउंडेशन (एनएसएफ) के अध्ययन के मुताबिक यौन संबंधों में रुचि समाप्त होने के पीछे काम के ज्यादा घंटों के कारण कम नींद होना है।

एनएसएफ अध्यक्ष डेरेल ड्राबनिच ने एक वक्तव्य में कहा कि दिन में ज्यादा समय तक कार्य करने, कार्यस्थल पर ज्यादा देर तक मौजूद रहने और इंटरनेट व दूसरी तकनीक के अधिक इस्तेमाल के कारण अमेरिकियों को नींद कम आती है।

करीब 5 करोड़ अमेरिकियों को नींद न आने की समस्या है, जिससे उनके करियर, व्यक्तिगत संबंधों और सड़क पर उनकी सुरक्षा पर गहरा असर पड़ता है।

अध्ययन के मुताबिक दो तिहाई अमेरिकियों को रात में जागने या नींद न आने जैसी समस्याएँ हैं। अमेरिकी औसतन 6 घंटे 40 मिनट की नींद लेते हैं जो 7 घंटे से कम है। उन्हें अतिरिक्त 20 मिनटों की नींद की जरूरत है।

एनएसएफ के उपाध्यक्ष थामस बाल्किन ने कहा अध्ययन कहता है कि सात या आठ घंटे से भी कम समय की अपर्याप्त नींद की आदत पड़ जाने से सोचने की शक्ति और दिनभर ठीक तरह से काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है।

No comments:

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...