BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE 7

Published on 10 Mar 2013 ALL INDIA BAMCEF UNIFICATION CONFERENCE HELD AT Dr.B. R. AMBEDKAR BHAVAN,DADAR,MUMBAI ON 2ND AND 3RD MARCH 2013. Mr.PALASH BISWAS (JOURNALIST -KOLKATA) DELIVERING HER SPEECH. http://www.youtube.com/watch?v=oLL-n6MrcoM http://youtu.be/oLL-n6MrcoM

Saturday, April 5, 2008

मोटेरा में भारत की शर्मनाक हार

मोटेरा में भारत की शर्मनाक हार


अहमदाबाद (एजेंसी/वेबदुनिया), शनिवार, 5 अप्रैल 2008( 18:59 IST )






पहली पारी में 76 रन पर सिमटने और दक्षिण अफ्रीका से 418 रन से पिछड़ने के बाद भारत दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 90 रनों से पराजित हो गया। दूसरे टेस्ट में सौरव गांगुली (87) को छोड़कर सभी दिग्गज बल्लेबाज अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने हथियार डालते ही नजर आए। घरेलू पिच पर भारत की यह चौथी सबसे बड़ी हार है।

मेहमान टीम ने अपनी पहली पारी कल के स्कोर सात विकेट पर 494 रन पर समाप्त घोषित कर दी। एबी डिविलियर्स ने नाबाद 217 रन बनाए। डिविलियर्स को 'मैन ऑफ द मैच' से नवाजा गया।

जवाब में भारतीय बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। पहले टेस्ट में 319 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग मात्र 17 ही बना पाए। वसीम जाफर (19), राहुल द्रविड़ (17), वीवीएस लक्ष्मण (35), महेन्द्रसिंह धोनी (52), अनिल कुंबले (5), हरभजन (4), एस. श्रीसंत (17) में से किसी का भी बल्ला नहीं चल पाया। इरफान पठान 43 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से स्टेन और एनटिनी ने 3-विकेट, मोर्कल ने 2 तथा कैलिस और हैरिस ने एक-एक विकेट लिया।

भारतीयों बल्लेबाजों के दिमाग पर बड़ी रन संख्या से पिछड़ने का दबाव था, जिसका दक्षिण अफ्रीका ने पूरा फायदा उठाया। सहवाग थोड़े समय के लिए क्रीज पर रहे और उन्होंने डेल स्टेन के पहले ओवर में दो छक्के जड़ने के अलावा एक चौका भी लगाया। उन्हें गेंदबाजी का आगाज करने वाले दूसरे गेंदबाज मखाया एनटिनी ने पगबाधा आउट किया।

द्रविड़ ने लंबे कद के मोर्कल की शार्ट गेंद पर डिविलियर्स को दूसरी स्लिप में आसान कैच थमाया। डिविलियर्स ने इसके अलावा जाफर को भी इसी पोजीशन पर कैच आउट किया। तब बल्लेबाज ने जैक कैलिस की गेंद पर ढीला शॉट खेला था।

जाफर तो शुरू से ही असहज होकर खेल रहे थे और वह किसी भी समय आत्मविश्वास से खेलते हुए नहीं दिखे। इससे पहले पिच के आसपास का क्षेत्र गीला होने के कारण खेल आधा घंटा देर से शुरू हुआ।
'सात विमानों को उड़ाने की थी तैयारी'


लंदन (भाषा), शुक्रवार, 4 अप्रैल 2008( 16:15 IST )






एक ब्रिटिश अभियोजक के अनुसार सात विमानों को बोतल बमों से उड़ाने के लिए आतंकवादियों ने एक योजना बना रखी थी और इसको अंजाम देने की तैयारी भी पूरी कर ली थी। इससे कई नागरिकों की जान जा सकती थी।

एक अदालत को दी गई जानकारी में बताया गया कि आठ ब्रिटिश युवकों पर लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से अमेरिका और कनाडा के लिए उड़ान भरने वाले विमानों पर हमले की योजना बनाने का आरोप है।

सरकारी वकील पीटर राइट ने वुलविच क्राउन अदालत को कल बताया कि इस आतंकवादी घटना का असर पूरी दुनिया में होता। राइट ने कहा कि ये लोग इस्लाम के नाम पर समन्वित और घातक बम विस्फोटों को अंजाम देने वाले थे जिनसे बड़ा नरसंहार हो सकता था।

कथित रूप से जिन सात विमानों पर हमले की योजना थी उनमें 241 से 285 यात्रियों के होने की संभावना थी। इन सभी विमानों ने एक-दूसरे से लगभग ढाई घंटे के अंतराल पर हीथ्रो से उड़ान भरी।

हमले की कोशिश की शुरुआत में ही सुरक्षाकर्मियों ने आठों को पकड़ लिया। इनमें सात लंदन के थे। इन सभी ने किसी भी विमान की सुरक्षा में सेंध लगाकर हत्या और हिंसा की किसी भी वारदात से इनकार किया है।

इनके नाम अब्दुल्ला अहमद, अली असद सरवर, तनवीर हुसैन और इब्राहीम सावंत (सभी 27 साल), मोहम्मद गुलजार और अराफात वहीद खान (दोनों 26 साल), वहीद जमाँ (23) और उमर इस्लाम (29) हैं। अली सरवर और गुलजार इनके सरगना थे।
शेख हसीना अदालत में बीमार


ढाका (वार्ता) , शुक्रवार, 4 अप्रैल 2008( 13:34 IST )






बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री बेगम शेख हसीना अदालत में सुनवाई के दौरान अचानक बीमार पड़ गईं जिस कारण से अदालती कार्यवाही को टालना पड़ा।

अदालत के एक अधिकारी बताया कि अदालत में सुनवाई शुरू होने के कुछ समय बाद ही शेख हसीना बीमार पड़ गईं और सुनवाई को अगले सप्ताह तक के लिए स्थगित करना पड़ा। गौरतलब है कि शेख हसीना घूसखोरी के एक मामले में पिछले एक साल से जेल में बंद हैं।

इसके पहले भी सुनवाई के दौरान बीमार होने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उच्च रक्तचाप और कान तथा आंख के इलाज के बाद उन्हें कुछ दिन पहले ही अस्पताल से छुट्टी दी गई थी।

उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश की सेना समर्थित अंतरिम सरकार ने भ्रष्टाचार निरोधक अभियान के तहत देश के 170 प्रमुख राजनेताओं को हिरासत में रखा है।
खुद में बदलाव चाहती हैं मेडोना


वॉशिंगटन (एएनआई), शुक्रवार, 4 अप्रैल 2008( 18:56 IST )






अमेरिकी पॉप गायिका मेडोना ने हाल ही में एक साक्षात्कार के दौरान माना कि वे अब अपने स्वभाव में बदलाव चाहती हैं और ‘फेमिनिन’ गुणों को बढ़ाना चाहती हैं।

मेडोना का मानना है कि उनके भीतर हमेशा से ही पुरुषोचित गुणों की बहुलता रही है, मगर अब वे अपने स्वभाव में परिवर्तन लाना चाहती हैं और महिलाओं के गुणों को व्यवहार में अधिक लाना चाहती हैं।

कांटैक्टम्यूजिक.कॉम को दिए गए एक साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि मैं अब अपने भीतर परिवर्तन चाहती हूँ और अपने फेमिनिन गुणों को निखारना चाहती हूँ।

उन्होंने यह भी माना कि मैं हमेशा से ही व्यवहार में पुरुषोचित गुणों - आत्मविश्वास, साहस आदि को प्रधानता देती रही हूँ, मगर अब मैं एक नारी होने के अपने गुण - नम्रता, क्षमाशीलता आदि को निखारने पर बल दे रही हूँ, जिससे मेरे व्यवहार में थोड़ा परिवर्तन आ सके।
ब्रिटनी स्पीयर्स अभी भी अस्वस्थ?


वॉशिंगटन (एएनआई), शुक्रवार, 4 अप्रैल 2008( 18:55 IST )






पॉप गायिका ब्रिटनी स्पीयर्स भले ही अपनी जिंदगी को सही ट्रैक पर लाने के कितने ही दावे क्यों न कर रही हों, पर उनके पूर्व पति केविन फेडर लाइन के वकील मार्क विंसेट कैप्लेन अभी तक उन्हें बीमार ही मानते हैं।

कैप्लेन का मानना है कि भले ही ब्रिटनी अपने पिता जेमी की सहायता से अपनी स्थिति में सुधार कर रही हों, पर इससे यह बिल्कुल भी नहीं माना जा सकता है कि वे पूरी तरह से स्वस्थ हो गई हैं।

पीपुल नामक पत्रिका को दिए गए एक साक्षात्कार में उन्होंने माना कि जेमी सच में काफी अच्छा काम कर रहे हैं। वह एक परिस्थिति थी, जो अब सामान्य होती जा रही है, पर इससे हम यह नहीं मान सकते हैं कि ब्रिटनी पूरी तरह से स्वस्थ हो चुकी हैं।

वे यह भी मान रहे हैं कि वर्तमान में पैपराजी उनके नकारात्मक पहलू के बजाय उनकी सफलताओं पर अधिक जोर दे रहे हैं। शायद यही वजह है कि ब्रिटनी एक बार फिर अपने करियर को गंभीरता से ले रही हैं।

साथ ही उनका यह भी मानना है कि भले ही केविन हमेशा से ब्रिटनी के भले की सोचते रहे हों और उन्हें खुश देखना चाहते हों, पर इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि भविष्य में ये दोनों फिर से एक होंगे।
मुशर्रफ चीन की यात्रा पर जाएँगे


बीजिंग (वार्ता) , शुक्रवार, 4 अप्रैल 2008( 12:16 IST )






पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ 10 अप्रैल को चीन की छह दिवसीय यात्रा पर बीजिंग आ रहे हैं। चीनी विदेश मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनरल मुशर्रफ 15 अप्रैल को वापस लौटेंगे।

जनरल मुशर्रफ की चीन यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब पाकिस्तान में लोकतांत्रिक सरकार का गठन हो चुका है और वह अपदस्थ न्यायाधीशों को बहाल करने की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है, जबकि चीन सरकार को तिब्बत में आजादी समर्थक आंदोलन तथा आंदोलन समर्थकों के दमन के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय आलोचना की दोहरी चुनौती झेलनी पड़ रही है।

चीनी विदेश मंत्रालय अथवा पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने अभी इस यात्रा की विषयवस्तु एवं कार्यक्रम के बारे में कुछ नहीं बताया है।
नाओमी हीथ्रो हवाई अड्डे पर गिरफ्तार


लंदन (वार्ता) , शुक्रवार, 4 अप्रैल 2008( 12:04 IST )






सुपर मॉडल नाओमी कैम्पबैल को हीथ्रो हवाई अड्डे पर लॉस एंज‍िल्स जाने वाली ब्रिटिश एयरवेज के विमान में एक अधिकारी के साथ हाथापाई करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

ब्रिटिश हवाई अड्डा प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने बताया कि कल दोपहर ब्रिटिश एयरवेज के एक विमान से एक यात्री को बाहर करने के लिए पुलिस बुलाना पड़ी।

पुलिस का कहना है कि उन्होंने एक यात्री को एक अधिकारी की पिटाई करने के आरोप में गिरफ्तार किया है, लेकिन अन्य विवरण देने से मना कर दिया।

हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि यह यात्री कोई और नहीं सुपर मॉडल नाओमी कैम्पबैल हैं, जो लॉस एंज‍िल्स जाने वाली उड़ान से जाने वाली थीं।

कैम्पबैल को पिछले वर्ष अपने नौकर पर मोबाइल फोन फेंककर मारने के जुर्म में तीन सप्ताह सामुदायिक सेवा करने और क्रोध प्रबंधन की कक्षा में जाने की सजा दी गई थी।
अलकायदा के आरोप झूठ का पुलिंदा


संयुक्त राष्ट्र (वार्ता), शुक्रवार, 4 अप्रैल 2008( 10:53 IST )






संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने अलकायदा के दूसरे नंबर के आतंकवादी अयमान अल जवाहरी के संयुक्त राष्ट्र द्वारा मुसलमानों की मदद नहीं करने के बयान को झूठ का पुलिंदा करार दिया है।

संयुक्त राष्ट्र की प्रवक्ता मारी ओक बे ने बताया कि अलकायदा का यह बयान सरासर झूठ है।

गौरतलब है कि अलकायदा आतंकवादी सरगना ओसामा बिन लादेन के बाद संगठन में दूसरे नंबर की हैसियत रखने वाले जवाहरी ने जारी एक नए वीडियो में संयुक्त राष्ट्र की आलोचना की थी और लादेन के पूरी तरह स्वस्थ होने की बात कही थी। वीडियो में यहूदियों पर हमले का भी आह्वान किया गया था।

सुश्री ओकबे ने बताया कि मून ने बुखारेस्ट में जारी नाटो की बैठक में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई से अकेले में मिलकर अलकायदा के संदेश पर बातचीत की।

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने जवाहरी के टेप को प्रतिकूल बताया। मून ने रोमानिया में भी संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों से मुलाकात की और उनसे भी जवाहरी के टेप के बारे में बातचीत की।

सुश्री ओकबे ने कहा कि मून ने जवाहरी के टेप को पूरी तरह झूठा करार देते हुए इसे गलत आरोप बताते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने मुसलमानों की मदद की है।

जवाहरी ने गुरुवार को जारी अपने टेप में 2003 में बगदाद और 2007 में अल्जीयर्स में संयुक्त राष्ट्र के कार्यालयों पर हुए आतंकवादी हमले को सही ठहराया था।

हालाँकि सुश्री ओक बे इस बात का उत्तर टाल गईं कि क्या जवाहरी द्वारा जारी इस टेप के बाद संयुक्त राष्ट्र अपनी सुरक्षा कड़ी करेगा। उन्होंने कहा आपको पता है कि संयुक्त राष्ट्र के कार्यालयों के सुरक्षा की समीक्षा हर दिन की जाती है और हम सार्वजनिक तौर पर इसके बारे में नहीं बताते हैं।
अमेरिकी संसद में तिब्बत पर चर्चा होगी


वॉशिंगटन (वार्ता), शुक्रवार, 4 अप्रैल 2008( 10:37 IST )






अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अगले सप्ताह एक प्रस्ताव पर चर्चा होगी, जिसमें चीन सरकार से तिब्बत में दमनात्मक कार्रवाई खत्म करने और दलाई लामा के साथ सार्थक बातचीत शुरू करने का आह्वान किया जाएगा।

प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नेंसीपेलोसी तथा सर्वदलीय सांसद प्रतिनिधिमंडल ने भारत में दलाई लामा तथा तिब्बत की निर्वासित सरकार के अन्य नेताओं से भी मुलाकात की थी।

सुश्री पेलोसी ने कहा कि दुनियाभर के नेताओं ने चीन सरकार से शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने वाले तिब्बत का दमन बंद करने और श्रद्धेय दलाई लामा से बात करने की अपील की है।

उन्होंने कहा कि उन्हें आशा है कि सदन इस संवदेनशील वक्त में तिब्बती लोगों के आत्मसम्मान और स्वतंत्रता के समर्थन में एक प्रभावशाली एवं एकजुटता वाला बयान जारी करेगा।
सहवास का असली सुख 3 से 13 मिनट में


न्यूयॉर्क (भाषा), शुक्रवार, 4 अप्रैल 2008( 10:15 IST )






स्त्री-पुरुष के बीच यौन संबंधों का असल सुख मिनटों के सहवास से प्राप्त होता है न कि घंटों के सहवास से। अमेरिका की पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि स्त्री-पुरुष के बीच संतोषजनक सहवास आमतौर पर 3 से 13 मिनट का होता है।

अग्रणी शोधकर्ता एरिक कोर्टी ने कहा कि एक स्त्री या पुरुष के मन में अपनी और अपने साथी की यौन कार्यशीलता की व्याख्या समाज से मिले औपचारिक या अनौपचारिक संदेशों के रूप में विकसित हुई।

उन्होंने कहा दुर्भाग्य से आज स्त्री-पुरुष पूरी रात के सहवास जैसी कल्पनाएँ करते रहते हैं। पिछले शोधों से पता चला कि अधिकतर स्त्री-पुरुष आधा घंटा या इससे अधिक समय तक सहवास करना चाहते हैं। यह निराशा और असंतुष्टि पैदा करने वाली स्थिति है।

कोर्टी ने कहा इस सर्वेक्षण से हमें इस तरह की गफलतों के दूर होने की उम्मीद है। नए सर्वेक्षण से स्त्री पुरुषों को स्वीकार्य सहवास के वास्तविक विवरण के प्रति प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। साथ ही साथ इससे यौन निराशा तथा यौन सुख असंतुष्टि को रोकने में भी मदद मिलेगी।

शोधकर्ताओं ने अपने सर्वेक्षण में सेक्स थेरैपी और अनुसंधान के लिए बनाए गए समूह के 50 सदस्यों से बात की। इस समूह में मनोवैज्ञानिकों डॉक्टरों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और पारिवारिक मामलों के विशेषज्ञों को शामिल किया गया।

अधिकतर विशेषज्ञों ने कहा कि यौन संबंधों के दौरान संतोषजनक सुख के लिए पर्याप्त अवधि 3 से 13 मिनट और वांछनीय अवधि 7 से 13 मिनट है। विशेषज्ञों ने कहा कि इसके लिए एक से दो मिनट का समय काफी 'कम' है तथा 10 से 30 मिनट का समय काफी 'लंबा' है।
ऑनलाइन होंगे शेक्सपियर के नाटक


लंदन (भाषा), गुरूवार, 3 अप्रैल 2008( 14:52 IST )






विलियम शेक्सपियर के नाटकों के 1641 से पूर्व के सभी 75 संस्करण जल्द ही ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। शेक्सपियर के सबसे पहले प्रकाशित संस्करण 'द क्वार्टोज' को ऑनलाइन नि:शुल्क पढ़ा जा सकेगा। क्वार्टोज के संग्रह को ऑनलाइन करने की एक वर्षीय योजना इस महीने शुरू हो जाएगी।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय का बोडलेन पुस्तकालय और वॉशिंगटन स्थित फोल्गर शेक्सपियर पुस्तकालय इस दिशा में काम कर रहे हैं। परियोजना की साइट पर उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री और शेक्सपियर का समस्त उपलब्ध क्वार्टोज आकर्षक रूप में होगा। कुछ पांडुलिपियों के नहीं होने की स्थिति में क्वार्टोज में शेक्सपियर से जुड़े उन ज्ञात तथ्यों का उल्लेख होगा, जिनको उन्होंने लिखा हो या जिसका आधुनिक अंग्रेजी मंजों पर प्रस्तुतीकरण किया गया हो।

शेक्सपियर की रचनाओं में विद्वानों, शिक्षकों, संपादकों और रंगमंच निर्देशक सभी रुचि रखते हैं। लेकिन दुर्लभ और नाजुक होने की वजह से क्वार्टोज का पहला संस्करण अधिकतर लोगों को पढ़ने के लिए उपलब्ध नहीं है। पहले चरण में हेमलेठ की सभी 32 प्रतियों पर भी यह योजना लागू होगी।
दुबई में विदेशी श्रमिकों का उपद्रव


दुबई (वार्ता) , गुरूवार, 3 अप्रैल 2008( 13:59 IST )






संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में दुबई-शारजाह राजमार्ग पर अल नाह्दा में वाहनों पर पथराव करने के आरोप में 600 से ज्यादा विदेशी कामगारों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें बड़ी संख्या में भारतीय श्रमिक भी शामिल हैं।

रिपोर्टो में कहा गया है कि भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के ये श्रमिक टाइगर कांट्रेक्टिंग कंपनी में काम करते थे। कंपनी ने इन्हें दो निर्माणाधीन इमारतों में रहने को कहा था, जिसका ये विरोध कर रहे थे।

खलीज टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से बताया कि गिरफ्तार किए जाने के बाद इन श्रमिकों को अदालत में पेश किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

मंगलवार रात को हुई इस घटना में 800 से ज्यादा कामगार लिप्त थे। उनका उपद्रव बुधवार तड़के तक चला, लेकिन पुलिस ने 625 श्रमिकों को ही गिरफ्तार किया है। इस घटना में 15 श्रमिक घायल भी हुए हैं।
स्कारलेट की माँ को न्याय की उम्मीद


लंदन (भाषा) , गुरूवार, 3 अप्रैल 2008( 12:57 IST )






स्कारलेट कीलिंग की सनसनीखेज हत्या मामले की जाँच सीबीआई के हवाले करने के गोवा सरकार के फैसले के कुछ ही घंटों बाद मृतक ब्रिटिश किशोरी की माँ ने उम्मीद जताई है कि इस पहल से सचाई सामने आएगी।

स्कारलेट की माँ फियोना मैकेओन ने कहा कि मामले की जाँच केंद्रीय जाँच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने का फैसला उम्मीद जगाने वाला है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे कुछ भी छिपा नहीं रहेगा और सचाई लोगों के सामने आएगी। फियोना कुछ ही दिन पहले 15 वर्षीय बेटी के अंतिम संस्कार के लिए उसका शव लेकर लंदन आई हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि गोवा पुलिस भ्रष्ट है। उन्होंने वहाँ के अधिकारियों पर आरोप लगाया कि वे उनकी बेटी की हत्या मामले को तवज्जो नहीं देकर पर्यटन को बनाए रखने को लेकर चिंतित थे।

उन्होंने कहा कि मुझे यह जानने की जरूरत है कि आखिर उसके साथ क्या हुआ। जब तक मैं इस बारे में जान नहीं जाती, चुप नहीं बैठ सकती।
भारतीय दंपति ने की आत्महत्या


दुबई (भाषा) , गुरूवार, 3 अप्रैल 2008( 12:07 IST )






सउदी अरब के पूर्वी प्रांत में स्थित अपने आवास के पंखे से लटककर एक भारतीय दंपति ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली। महिला को एड्स होने का पता लगने पर दोनों ने यह कदम उठाया।

पूर्वी प्रांत के पुलिस प्रवक्ता यूसुफ अलकाहतानी ने बताया कि पुरुष के भाई ने इस दंपति के लापता होने के बारे में रिपोर्ट लिखवाई थी।

उन्होंने बताया कि नागरिक सुरक्षा अधिकारी जब दंपति के अपार्टमेंट में पहुँचे तो उन्हें पंखे से लटकता पाया।

उन्होंने बताया मौके से एक पत्र बरामद किया गया, जिसमें लिखा है कि महिला को एड्स हो जाने से वे परेशान थे।
दलाई लामा के असली चरित्र को समझें


बीजिंग (वार्ता) , गुरूवार, 3 अप्रैल 2008( 11:40 IST )






चीन ने अमेर‍िका से आग्रह किया है कि वह तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के गुट के 'असली चरित्र' को समझे और चीन के न्यायोचित रुख का समर्थन करे।

चीन के विदेशमंत्री यांग जिएची ने अमेर‍िका के वित्तमंत्री हेनरी पालसन के साथ बैठक में यह टिप्पणी की।

चीन के सरकारी समाचार-पत्र 'चाइना डेली' ने एक रिपोर्ट में कहा कि यांग ने पालसन को ल्हासा में हुए दंगों की सचाई और चीन सरकार के रुख से अवगत कराया।

चीनी विदेशमंत्री ने बताया कि चीन सरकार ने कानून के अनुसार ऐसे कदम उठाए हैं जिन्हें न सिर्फ चीनी जनता का समर्थन हासिल है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय का भी समर्थन प्राप्त है।

चीन की यात्रा पर आए पालसन ने कहा कि चीनी नेतृत्व के समक्ष तिब्बत का मामला उठाया था तथा बातचीत के जरिये इस मसले के समाधान की अपील की थी। पालसन ने चीनी राष्ट्रपति हू जिन्ताओ, उप प्रधानमंत्री वांग किशांन से मुलाकात की है। वे प्रधानमंत्री वेन जिआबाओ से आज मिलेंगे।
अमेरिका इराक से सेना हटाना जारी रखेगा


वाशिंगटन (वार्ता) , गुरूवार, 3 अप्रैल 2008( 11:25 IST )






अमेरिका इराक में जारी हिंसा में बढ़ोतरी के बावजूद जुलाई तक वहाँ से अपने सैनिकों को हटाना जारी रखेगा।

अमेरिका के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने बताया कि जुलाई के बाद अमेरिका वहाँ से सैनिकों को हटाना बंद कर इराक की सुरक्षा स्थिति का जायजा लेगा।

अमेरिकी ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष एडम माइक मुलिन ने कहा कि हाल में बगदाद और बसरा में हुई हिंसा के बावजूद अमेरिका अपने पाँच ब्रिगेडों को युद्ध क्षेत्र से हटाने की योजना जारी रखेगा।

मुलिन ने पेंटागन में कहा कि अभी हम इराक से अपनी पाँचवीं ब्रिगेड को हटाने की योजना पर काम कर रहे हैं और इसका आखिरी दस्ता जुलाई के अंत तक वापस आ जाएगा तथा इसके बाद इराक की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया जाएगा।
कश्मीर नीति को जारी रखे पाक-मुफ्ती


इस्लामाबाद (वार्ता), गुरूवार, 3 अप्रैल 2008( 09:31 IST )






पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने पाकिस्तान की नई सरकार से राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की कश्मीर नीति को जारी रखने का आग्रह किया है।

सुश्री मुफ्ती ने मंगलवार को 'शांति प्रक्रिया और कश्मीर मुद्दा' पर आयोजित एक समारोह में कहा कि राष्ट्रपति मुशर्रफ ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि यह किसी की निजी नीति नहीं है और इससे कश्मीर के लोगों में विश्वास बहाली हुई है।

उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है नई सरकार के साथ यह नीति भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार लोगों और सामानों के आवागमन को और बढ़ावा देकर वहाँ विश्वास बहाली के कदमों को और ठोस करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इसके तहत ही भारत सरकार कश्मीरियों को परमिट पर नियंत्रण रेखा पर आवागमन करने की अनुमति दे रही है। सुश्री मुफ्ती ने कहा कि राष्ट्रपति मुशर्रफ की कश्मीर नीति अपने आप समाप्त नहीं हो सकती।

अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान सुश्री मुफ्ती ने कल शायर-ए-मशरीक अल्लमा इकबाल के लाहौर स्थित मजार पर जाकर इस महान कवि को श्रद्धांजलि दी।
ओबामा ने किया जीत का दावा


वाशिंगटन (भाषा), गुरूवार, 3 अप्रैल 2008( 09:51 IST )






बराक ओबामा के समर्थकों ने टेक्सास में हिलेरी क्लिंटन पर अपने नेता की जीत का दावा किया है। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के चुनाव में उम्मीदवारी हासिल करने की जंग में जुटे ओबामा और हिलेरी के बीच टेक्सास में भिड़ंत पिछले महीने हुई थी। हिलेरी हालाँकि राज्य के प्राइमरी चुनाव में विजयी रहीं।

ओबामा के समर्थकों ने कहा कि उनके नेता को हिलेरी के 94 के मुकाबले 99 डेलीगेट के वोट मिले। जीत-हार के आकलन के लिए प्राइमरी के बाद हुए काकस चुनाव के परिणामों को शामिल किया गया।

जीत के बारे में अंतिम पुष्टि जून के पहले सप्ताह से पूर्व नहीं हो पाएगी, क्योंकि तब टेक्सास के डेमोक्रेट्स राज्यस्तरीय बैठक करेंगे।

दूसरी ओर आस्टिन से अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सांसद लियोड डोगेट ने कहा कि ओबामा और हिलेरी के बीच टेक्सास में उम्मीदवारी की जंग पूरी हो चुकी है।

संवाददाता सम्मेलन में कल उन्होंने कहा कि यह 100 प्रतिशत स्पष्ट है कि टेक्सास में ओबामा की जीत हुई है और संभवत: वह पाँच वोटों से जीते हैं।
हिलेरी 30 लाख नौकरियाँ सृजित करेंगी


वाशिंगटन (भाषा), बुधवार, 2 अप्रैल 2008( 23:02 IST )






डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिकी आधारभूत ढाँचे के पुनर्निर्माण के लिए 30 लाख नई नौकरियाँ पैदा करने का वायदा किया और मजदूर यूनियनों की प्रशंसा बटोरी।

उन्होंने इस महीने होने वाले पेनसिलवेनिया प्राइमरी चुनाव में कामकाजी श्रेणियों के मतदाताओं से अपने समर्थन के लिए अपील की। कामकाजी श्रेणी के मतदाताओं की पेनसिलवेनिया प्राइमरी में काफी अहमियत है।

डेमोकेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की जंग में लगे हिलेरी के प्रतिद्वंद्वी बराक ओबामा ने भी मतदाताओं को रिझाने के लिए नई नौकरियाँ पैदा करने का वायदा किया।

उन्होंने कहा कि वह 60 अरब अमेरिकी डॉलर की नई नौकरियाँ पैदा करेंगे और यह राशि इराक युद्ध का खात्मा कर बचाई जाएगी। हिलेरी ने नई नौकरियाँ पैदा करने के लिए अपनी 10 वर्षीय योजना के बारे में कहा कि यह इसलिए जरूरी है क्योंकि राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश मूकदर्शक बने रहे। उन्होंने कुछ नहीं किया और हमने 30 लाख विनिर्माण संबंधी नौकरियाँ खो दीं।

हिलेरी क्लिंटन ने नई नौकरियों के मुद्दे का अपना आक्रामक एजेंडा बना लिया है। हिलेरी के मुद्दे को लपकने की कोशिश में उनके प्रतिद्वंद्वी बराक ओबामा भी लगे हैं। अपने अभियान के दौरान उन्होंने कहा कि यदि हम हर महीने बगदाद में 10 अरब अमेरिकी डॉलर खर्च कर सकते हैं तो इनमें से कुछ अरब हम अमेरिका के आधारभूत ढाँचे को फिर से दुरुस्त करने के लिए भी खर्च कर सकते हैं।

पेनसिलवेनिया में 22 अप्रैल को प्राइमरी चुनाव होने हैं और यहाँ चौथे नंबर पर सर्वाधिक मजदूर यूनियनें हैं। हिलेरी के पक्ष में अधिक यूनियनें हैं, लेकिन राजनीतिक रूप से मजबूत कुछ यूनियनें ओबामा का समर्थन भी कर रही हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी क्लिंटन ने चेतावनी दी कि आम चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जॉन मैक्केन के खिलाफ डेमोक्रेटों की राह आसान नहीं होगी।
पाक जेलों में बंद हैं 489 भारतीय


इस्लामाबाद (भाषा), मंगलवार, 1 अप्रैल 2008( 18:33 IST )






पाकिस्तान की विभिन्न जेलों में कम से कम 489 भारतीय कैदी के रूप में सजा काट रहे हैं। इनमें से अधिकतर मछुआरे हैं।

भारत और पाकिस्तान के बीच अदला-बदली की गई कैदियों की सूची के अनुसार पाकिस्तान की जेलों में इस समय 489 भारतीय कैदी हैं।

दोनों देशों के बीच कल दिल्ली और इस्लामाबाद में उच्चायुक्त स्तर पर कैदियों की सूची की अदला-बदली की गई।

पाकिस्तान के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने भारत के 53 नागरिकों और 436 मछुआरों को अपनी जेलों में बंद कर रखा है। भारतीय अधिकारियों का कहना है कि उनकी जेलों में कुल 210 पाकिस्तानी कैदी हैं।

सूत्रों ने बताया कि भारत की जेलों में बंद पाकिस्तान के 145 नागरिकों और 14 मछुआरों का ब्योरा पाकिस्तान उच्चायोग को दिया गया है, जबकि शेष 65 कैदियों का सत्यापन किया जा रहा है। यह ब्योरा भी पाकिस्तान को जल्द ही मुहैया करा दिया जाएगा।

No comments:

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...